Uncategorized

दिसंबर 2023 तक केंद्रीय सशस्त्र बलों में होगी 84 हजार पदों पर बंपर भर्ती

नई दिल्ली
 केंद्र सरकार की ओर से यह कहा गया है कि केंद्रीय सशस्त्र बलों (CAPFs) और असम राइफल्स में जो भी खाली पद हैं उन सभी पर भर्ती दिसंबर 2023 तक पूरी कर ली जाएगी। केंद्रीय सशस्त्र बल और असम राइफल्स (Assam Rifles) में 31 जुलाई 2022 तक 84 हजार 659 पद खाली हैं। सरकार की ओर से यह कहा गया इन पदों पर अगले साल के आखिरी तक भर्ती पूरी होगी। केंद्रीय गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय (Nityanand Rai) ने इस बारे में मंगलवार लोकसभा में जानकारी दी।

सबसे अधिक खाली पद केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (CRPF) में है। CRPF में 27 हजार 510 पद खाली है। वहीं सीमा सुरक्षा बल (BSF) में 23 हजार 435 पद खाली हैं। वहीं औद्योगिक सुरक्षा बल (CISF)में 11 हजार 765, सशस्त्र सीमा बल (SSB) में 11 हजार 143 पद, असम राइफल्स में 6 हजार 44 पद और ITBP में 4 हजार 762 पद खाली हैं।

केंद्रीय गृह राज्यमंत्री नित्यानंद राय ने बताया कि कांस्टेबल भर्ती प्रक्रिया में 10 प्रतिशत आरक्षण अग्निवीरों को मिलेगा। केंद्र सरकार ने जून के महीने में थल सेना, नौसेना और वायुसेना में सैनिकों की भर्ती के लिए अग्निपथ योजना का ऐलान किया था।

नित्यानंद राय ने बताया कि 25 हजार 271 कांस्टेबल पदों की भर्ती प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। भर्ती प्रक्रिया जल्द से जल्द पूरी हो इसके स्टाफ सेलेक्शन कमीशन SSC के साथ MoU पर हस्ताक्षर हुए हैं। साथ ही सभी महकमों को यह निर्देश दिया गया है कि भर्ती प्रक्रिया समय के भीतर सुनिश्चित कराई जाए।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button