Uncategorized

20,000 के पार जाएगा निफ्टी, बैंकिंग सेक्टर के शेयर इस हफ्ते करेंगे कमाल!

नई दिल्ली
निफ्टी 20,000 अंक के बेहद करीब है। एक्सपर्ट को उम्मीद है कि अगले हफ्ते यह 20,000 के मार्क को पार कर जाएगा। इसके पीछे की वजहों की बात करें तो बैंक निफ्टी (Bank Nifty) सबसे अहम दिखाई देता है। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने इंक्रीमेंटल कैश रिजर्व रेशियो (ICRR) को चरण बद्ध तरीके से बाहर करना है। बता दें, शुक्रवार को निफ्टी 19,819.95 पर पहुंच कर बंद हुआ था।

20 जुलाई के बाद उच्चतम स्तर पर निफ्टी

नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) इस समय 20 जुलाई के सबसे उच्चतम स्तर पर है। वहीं, बैंक निफ्टी शुक्रवार को 0.6 प्रतिशत की तेजी के साथ 45,156.40 अंक पर पहुंचकर बंद हुआ था। बैंक निफ्टी में तेजी की वजह ICRP पर रिजर्व बैंक का फैसला है। सेंट्रल बैंक की तरफ से कहा गया है कि 7 अक्टूबर से पहले ICRR को निपटा लिया जाएगा। बता दें, ICRR के 10 प्रतिशत पर कोई भी ब्याज नहीं मिलता है।

1 साल में पैसा डबल, अब 5 टुकड़ों में बंट जाएगा शेयर

वहीं, 30 नवंबर को एक्सपायर होने जा रहे है निफ्टी फ्यूचर पहले से ही 20,000 मार्क को क्रॉस कर गया है। शुक्रवार को यह 20,088 पर बंद हुआ था। बता दें, इस हफ्ते बैंकिंग शेयरों पर नजर रखने की आवश्यकता है। सेंट्रल बैंक की तरफ से ICRR को सिस्टम की सरप्लस लिक्विडिटी को एडजस्ट करने के लिए लाया गया था। 2000 रुपये के नोट की वापसी के बाद सरप्लस लिक्विडिटी बढ़ने की उम्मीद थी। जिसके बाद यह फैसला हुआ था। यह फैसला बैंकों के नजरिए से अच्छा है। बता दें, वैश्विक चिंताओं के बीच निफ्टी ने जोरदार वापसी की है। और यह अब अपने आल-टाईम से 172 अंक दूर है।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button